Google Assistant

Google Assistant New Features- इस पोस्ट में हम Google Assistant के New Features के बारे में बताएँगे और साथ ही यह भी बताएँगे की आप इन Features का किस प्रकार उपयोग कर सकते हैं। 

एंड्रॉइड में गूगल का Voice Search Feature सालों से है, लेकिन जब 2016 में Google Assistant आया तो इसकी उपयोगिता भी बढ़ गई। अब Google Assistant में बहुत सारे ऐसे फीचर है जो आपके काम को आसान बना देंगे । इनमे से कुछ फीचर्स की जानकारी आपको हम यहां दे रहें हैं जो आपके लिए काम की साबित होगी।  


What is Google Assistant

Google Assistant गूगल का एक नया फीचर है जिसकी मदद से हम अपने फ़ोन को Command दे सकते हैं। हम अपने फ़ोन पर जो भी Activity करना चाहते हैं उसे हम Assistant की मदद से बोलकर कर सकते हैं। इसकी मदद से हम Internet पर कुछ भी बोलकर Search कर सकते हैं, अपने फ़ोन में Alarm सेट कर सकते हैं व फ़ोन के अन्य Tools को भी Control कर सकते हैं।


Google Assistant New Features


Change Google Assistant Voice 

अब Google Assistant में अपने अनुसार Voice को चुन सकते हैं Google Assistant में Voice Change करने के लिए सबसे पहले Setting Menu को ओपन करें, फिर Prefrens>> Assistant Voice पर जाए अब यहां मौजूद ऑप्शन में से अपनी पसंद के किसी एक Voice Option पर टेप करेंगे तो वह एक Sample को पढ़ना शुरू कर देगा। अब अपनी पसंद की Voice चुनने के बाद वापस जाएं। इसके साथ ही आपके सभी Assistant Device नई Voice इस्तेमाल करने लगेंगे।

Recognize The Song Using Google Assistant 

अगर आपको कहीं दूर से जाने पहचाने गीत की धुन सुन रही है, लेकिन वह याद नहीं आ रहा है तो Google Assistant वह Music सुनकर आपकी मदद कर सकता है। अपने फ़ोन पर होम बटन को देर तक दबाकर Assistant Launch कर, फिर एक काँटेक्चुअल बटन में लिखा होगा- यह गाना कोनसा है? और साथ ही वह गाना, आर्टिस्ट, एल्बम, लिरिक्स और उसे ऑनलाइन सुनने के लिए लिंक्स बताता है।

Remember That Feature 

Google Assistant के इस feature से आप किसी भी चीज को याद रख सकते हैं आप जिस भी काम को याद रखना चाहते हैं उसके लिए आपको Assistant को बस Remember That कहना होगा और Google Assistant उसे अपने आप याद रख लेगा।

Show My Shopping List 

अगर आप शॉपिंग के शोकिन हैं तो Google  ने आपके लिए अब यूज़र्स की Shopping List को सीधे Google Express Delivery Service से जोड़ दिया है। अब आप गूगल पर अपनी Shopping List बना सकते हैं और जब भी आपको आपकी Shopping List देखनी है तो Google से कहें - Show My Shopping List और Googal  आपको आपकी Shopping List दिखा देगा। अगर आप इस Shopping List में कुछ और आइटम जोड़ना चाहते हैं तो वो भी जोड़  सकते हैं। 

Must Read:- Body Language Tips


Custome Routin 

अगर Google के Preloaded Routin आपके मन मुताबिक रिजल्ट नहीं दे रहें हैं तो आप एक नया Custome Routin तैयार कर सकते हैं। इसके लिए Google Assistant Setting ओपन करके Routins के Option पर पहुंचें। यहां Ready-Made Option पर टेप न करें इसके बजाय Custome Routin के लिए Bottom में + बटन पर टेप करें। सुरुआत के लिए आपको एक  कमांड एंटर करना होगा। इसके बाद कमांड्स टाइप करके या फिर पॉपुलर एक्शन्स की लिस्ट का इस्तेमाल करके एक्शन्स ऐड कर सकते हैं। इनपुट टेक्स्ट तक पहुंचाने का मतलब है कि आप रूटीन में कुछ भी कर सकते हैं। रूटीन में कस्टम रेस्पांस को ऐड करें व इसके अलावा रूटीन के एंड पेर Assistant Play Media जैसे पॉडकास्ट, म्यूजिक, व स्लीप साउंड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा एक बार यह सब करने के बाद आप   एक्शन्स का क्रम भी बदल सकते हैं।

Daily Information & Updates

Assistant  की मदद से आप रोजाना के छोटे- छोटे Updates हासिल कर सकते हैं। जैसे मौसम, शेयर बाजार और यहां तक कि जोक्स भी। इसके लिये आपको इनसे जुड़े सवाल पूछने की जरूरत नहीं हैं। बल्कि Assistant आपको डेली अपडेट की जानकारी खुद ही भेज देगा। इसके लिये आप इनमें से कोई भी सवाल पूछें जब Assistant कंटेंट दिखायगा तो आप Send This To Me Daily के कमांड के साथ followup कर सकते हैं। Assistant आपसे पुछेगाकि किस वक्त आपको अपडेट चाहिए और टाइम सेट करके आप अपनी सुविधानुसार अप्डेट्स पा सकते हैं।

Must Read:-Google Camera For Android

0 Comments