Best public speaking skills
Best public speaking skills



दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति माइक पर बोलना चाहता है और खुद को बेस्ट public speaker के रूप में देखना चाहता है परंतु कर नहीं पाता इसकी वजह है आपके मन में बैठा डर। क्या आपको भी public speaking से डर लगता है? क्या आप भी public speking से डरते हैं? यदि इसका जवाब हां है तो यह जान लें कि दुनिया में आप ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं है। ऐसी एक नहीं बल्कि कई स्टडीज हैं जो यह पुख्ता करती है कि public speking का डर ज्यादातर लोगों के बीच सबसे बड़ा डर होता है। पूरी दुनिया में ऐसे कई जानी -मानी सेलिब्रिटीज हैं जिन्होंने इस डर का सामना किया और इस पर जीत भी हासिल की। वॉरेन बफे से लेकर मार्क जुकरबर्ग और आर्नोल्ड श्वौर्जनेगर से लेकर जैकी चैन तक कई नाम इस लिस्ट में शामिल है। ऐसे में कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने इस डर पर काबू पा सकते हैं।


           Best public speaking skills



 1. तैयारी और अभ्यास करें:- 
                              अगर आप अपने स्पीच को लेकर घबरा रहें हैं तो आपको तैयारी और अभ्यास की जरुरत है। इसके लिए आप क्विक नोट्स की एक सीरीज तैयार कर
Best public speaking skills
सकते हैं ताकि आपके विचार और्गेनाइज्ड रहे और अगर आप कहीं अटक रहे हों तो आप उन्हें देख सकें। ध्यान रहे कि एक बार तैयारी करने के बाद अभ्यास की बारी आती है।



2. धीरे बोलें और अपना समय लें:-
                                       कई बार लोग घबराहट के चलते अपनी स्पीच को तेजी से पढ़ देते हैं। इसके बजाय धैर्य
Best public speaking skills
रखकर धीरे-धीरे स्पीच पढ़ेंगे तो ऑडियंस आपकी बात को सही तरीके से समझ सकेगी। आपको समझना चाहिए कि पेंटिंग और स्कल्पटिंग की तरह स्पीच भी एक कला है और आप जितना ज्यादा अभ्यास करेंगे उतने बेहतर बनेंगे।
                               
            

3. अपनी ऑडियंस पर ध्यान दें:-
                                      public speking के डर की वजह खुद पर फोकस होता है। बोलते वक्त आपको 
Best public speaking skills
डर होता है कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचेंगे।इसका बेहतर उपाय यह है कि आप खुद पर ध्यान देने की बजाय अपनी ऑडियंस पर फोकस कर। इससे आपका ध्यान शिफ्ट हो जाएगा और आप अपनी घबराहट भूलकर अपनी ऑडियंस पर ध्यान देंगे।
  


4. आई कॉन्टेक्ट बनाएं और किस्सा सुनाएं:-
                                           आई कॉन्टेक्ट बनाकर रखने से आपके ओर ऑडियंस के बीच कनेक्शन
Best public speaking skills
बनता है जिससे आपका ध्यान नहीं भटकता। इसके साथ ही अपने स्पीच के बीच में छोटे-छोटे किस्से सुनाकर उस पॉइंट को हाईलाइट कर पाते हैं जिसके बारे में आप बोल रहे हैं



5. परफेक्ट बनने का न सोचें:-
                                  बहुत से public spekers अपनी प्रेजेंटेशन में परफेक्शन लाने की कोशिश करते हैं, जो
Best public speaking skills
कि न तो वास्तविक होती है और न ही उनका लक्ष्य होता है। एक अच्छी स्पीच देने का मतलब होता है कि स्पीकर कितने अच्छे से ऑडियंस के साथ कनेक्ट करता है। परफेक्शन के चक्कर में आपकी स्पीच रोबोटिक लगने लगती है।          
                                                        
                                         
                                    
                                    

0 Comments