ई-कॉमर्स साइट्स से खरीददारी करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान


आजकल ई-कॉमर्स साइट्स से शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ई-कॉमर्स साइट्स पर आज छोटे से लेकर बड़े तक हर सामान उप्लब्ध है। इन पर स्मार्टफोन और गैजेट्स की काफी ज्यादा बिक्री होती है। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स लुभावने डिस्काउंट, कैशबैक और एक्सचेंज ऑफर देती है। ऐसे ऑफर आमतौर पर नज़र नहीं आते हैं। इसलिए यदि आप कोई गैजेट या आइटम खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ई-कॉमर्स साइट्स पर इन बातों का ख्याल जरूर रखें-

How to choose best earphones


कीमतों की जाँच करें


ई-कॉमर्स मार्केट बहुत बड़ा है। यहां बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जो ऑनलाइन सामान बेचती है तो ऐसे में अगर आप कोई समान खरीदने जा रहे हैं तो या कोई मोबाइल या कोई गैजेट खरीदने जा रहे हैं तो उस प्रोडक्ट की अन्य मशहूर वेबसाइट्स पर कीमत की जरूर जाँच के लें हो सकता है आपको और भी कम कीमतों पर वह प्रोडक्ट मिल जाये।


मिल सकते हैं एक्सचेंज ऑफर


ज्यादातर ई-कॉमर्स साइट्स लेटेस्ट स्मार्टफोन्स को बचाने के लिए एक्सचेंज डील्स ऑफर करती है। इस ऑफर से आप अपना पुराना स्मार्टफोन बदल कर नया फ़ोन ले सकते हैं। एक्सचेंज ऑफर में आपक  कम लाभ मिलता है पर कई बार आपको फायदा हो सकता है इसलिए आपको एक्सचेंज की टर्म एन्ड कंडीशन्स को समझ लेना चाहिए।


बेस्ट ऑफर चुनें


ई-कॉमर्स वेबसाइट्स एक ही डिवाइस पर कई ऑफर देती है। इसके लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अलग-अलग बैंको के साथ पार्टनरशिप करती है। आपको सभी ऑफर्स में से अपने लिए सही ऑफर का चुनाव करना चाहिए ।


डिलीवरी का टाइम करें सुनिशचित


किसी भी प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग विक्रेताओं के अलग-अलग डिलीवरी टाइम होते है इसमें कुछ शुल्क के साथ तेज डिलीवरी का ऑप्शन हो सकता है। सभी ऑप्शन पर गौर करके बेस्ट डिलीवरी टाइम चुने। 


ऑफिसियल वेबसाइट से करें स्पेसिफिकेशन वेरीफाई 


कई बार जब आप किसी वेबसाइट से किसी प्रोडक्ट को खरीदने जातें हैं तो वहां आपको उस प्रोडक्ट की सही जानकारी नहीं मिलती है तो ऐसे में आप उस प्रोडक्ट की ऑफिसियल वेबसाइटपर जाकर सही जानकारी वेरीफाई करें। 

चेक करें की प्रोडक्ट नया है या रिफर्बिश्ड  है


ई-कॉमर्स वेबसाइट पर यूज्ड स्मार्टफोन की बिक्री भी शुरू हो चुकी है इनकी बिक्री नए स्मार्टफोन के साथ ही की जाती है। कई बार जल्दबाज़ी में लोग कम रेट देखकर उसे खरीद लेते है यह चेक नहीं करते की वह प्रोडक्ट नया है या नहीं। इसलिए आप यह जरूर चेक कर ले।



वारंटी डिटेल जांच ले


ई-कॉमर्स वेबसाइट पर प्रोडक्ट खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट की वारंटी को अच्छे से जाँच लें। कहीं ऐसा न हो कि जल्दबाज़ी के कारण आपको पछताना पड़े।


रिव्यु और ऑफ्टर सेल्स सर्विस चेक करें।


अगर आप पता करना चाहते है कि किसी प्रोडक्ट के बारे में लोगों की राय क्या है तो रिव्यु सेक्शन में जा सकते है वहा यूज़र्स के प्रोडक्ट के बारे में अलग-अलग रिव्यूज़ पढ़ने को मिल जाएंगे। प्रोडक्ट के सर्विस सेंटर की जानकारी भी प्राप्त कर ले, साथ ही प्रोडक्ट की रिपेयर की कास्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।


रिफंड और रिटर्न पॉलिसी जांच लें


ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर खरीददारी करने से पहले रिफंड और रिटर्न पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले, क्योंकि कई बार प्रोडक्ट में खराबी आ जाती है। बाद में पछताना ना पड़े इसलिए पहले ही पोलिसी जांच ले।


सेलर रिव्यु और रेटिंग्स जांचे 


ज्यादातर ई-कॉमर्स वेबसाइट्स थर्ड पार्टी सेलर्स को अपने प्लेटफॉर्म्स पर प्रोडक्ट बेचने की इजाजत देती है इसलिए खरीददारी से पहले सेलर रिव्यु जरूर पढ़ने चाहिए। 

Must read

इस तरह देख सकते हैं व्हाट्सएप्प मीडिया को बिना डाउनलोड किये

How to find fake online jobs | फेक ऑनलाइन जॉब को कैसे पहचानें

0 Comments