ऐसे करें दीपावली पर Home decoration
Home decoration


से करें दीपावली पर Home decoration. रोशनी, फूल, बंदनवार और रंग-बिरंगी लाइट्स का दीपावली में खास महत्व है। डेकेरोशन के लिए मार्केट में सजावट की कई सारी चीजें मौजूद हैं। लेकिन कम समय में घर को खूबसूरत बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है। जानिए दीपावली में डेकोरेशन से जुड़ी खास बातें जो घर की खूबसूरती में लगाएंगी चार चांद...


ऐसे करें दीपावली पर Home decoration



द्वार  से करें शुरुआत:- 

शुरू करें घर के द्वार से। दीपावली पर गेंदे के फूल और आम के पत्ते शुभ माने जाते हैं। समय कम है तो कोई बात नहीं, एक दिन पहले फ्लॉवर मार्केट जाकर इस तरह की छोटी-बड़ी मालाएं ले आएं और घर के मेन गेट को सजा दें। समय बचेगा और खूबसूरती भी झलकेगी।



फ्लोटिंग दीये जला दें:-

घर में वॉटर एलीमेंट का होना भी अच्छा समझा जाता है। किसी बड़े ब्रास या सिरैमिक पॉट में पानी भरें, उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालें और फ्लोटिंग दीये जला दें। इस पॉट को किसी कॉर्नर या पूजा घर में रख सकते हैं।


3D रंगोली:-
रंगोली आध्यात्मिक प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए हर शुभ कार्य से पहले इसे बनाया जाता है। इन दिनों बाजार में लेटेस्ट ट्रेंड है इस तरह की श्री 3डीरंगोली का। अगर बनाने का समय नहीं तो ले आएं ऐसे स्टिकर्स और सजा दें घर में।



सजाएं दीवारों के किनारे:-

बचपन में ड्रॉइंग कॉपी में साड़ी के किनारे वाले डिज़ाइंस बनाए होंगे। इस बार दीवारों के किनारे फूलों से ऐसे डिज़ाइन बना कर देखें, घर को एक अलग ही लुक मिलेगा। इसे तैयार करना भी काफी आसान है।



पेपर से बनाएं कंदील:-

कंदील के बिना दीपावली का आनंद ही अधूरा सा लगता है। इस तरह की रंगबिरंगी 4-5 पेपर कंदील एक साथ हैंग करें। ध्यान रखें कि इनकी लंबाई बराबर न हो क्योंकि असिमिट्रकल ढंग से लगाई गई कंदील ज्यादा प्रभाव छोड़ती हैं। मार्केट में मेटल और पेपरमैशी की कंदील भी इन दिनों खूब नज़र आती हैं।



शीशे की बॉटल में लाइटिंग:-

थोड़ा सा समय हो तो वाइन बॉटल्स या जार को इस तरह भी हैंग कर सकते हैं। इनके अंदर फेयरी लाइट्स लगाएं। इनसे छन कर रोशनी आएगी तो हर कोने में बिखरेगी। इसे और भी बेहतर बनाने के लिए रंग-बिरंगी बोतल का प्रयोग करें।



झालर से जगमगाती सीलिंग:-

इन दिनों रंगबिरंगी और खूबसूरत फेयरी एलईडी लाइट्स से बाजार भरा हुआ है। आमतौर पर बालकनी सीढ़ियों, छत की रेलिंग्स को बिजली की झालरों से सजाया जाता है। इस बार सीलिंग पर ये झालरें लगा कर देखें। झिलमिलाती रोशनियों से कुछ अलग ही समां बंध जाएगा। इसके अलावा घर के पेड़ों को झालर से सजाकर भी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।



बालकनी में लालटेन:-

लालटेन वाले दिन भले ही अब ने रहे हों मगर ऐसी कलात्मक लालटेंस को देख कर पुराने दिनों की यादें ताजा हो जाती हैं। बालकनी में कलरफुल लालटेंस एक साथ हैंग करें, अलग इफेक्ट मिलेगा।

     
              इस प्रकार आप ऊपर दिए गए इन तरीक़ों से Home decoration कर इस दिवाली अपने घर को और भी सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं 

0 Comments