How to choose best earphones


यरफोन्स हमारी रोजमर्रा की जरुरत का हिस्सा बन चुके हैं। आज हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास बेस्ट ईयरफोन्स हो। ऐसे में यदि आप नए ईयरफोन्स का सेट खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न मॉडल्स में से अपने लिए सबसे उपयुक्त का चुनाव करना होगा। अपने लिए बेस्ट ईयरफोन्स खरीदने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा-

यहां से खरीदें ,.      2.    ,.    3.      ,4.   

एम्प्लीफिकेशन  कितना हो


कम पावर वाले ईयरफोन्स में कम पावर का यूज होता है, इसलिए इनको हल्के एम्प्लीफिकेशन वाले डिवाइस जैसे- स्मार्टफोन और पोर्टेबल मीडिया के साथ यूज किया जाता है। यदि कम पावर वाले ईयरफोन्स को ज्यादा एम्प्लीफिकेशन वाले डिवाइस के साथ यूज करते हैं तो वे खराब हो सकते है। इसी प्रकार ज्यादा पावर वाले ईयरफोन्स के साथ ज्यादा एम्प्लीफिकेशन वाले डिवाइस यूज करने चाहिये ताकि वे पावरफुल आउटलुक दे सकें। 


जानिए आपको क्या चाहिए 


अलग-अलग इस्तेमाल के लिए अलग-अलग ईयरफोन्स के मॉडल उपलब्ध होते हैं जैसे- इनडोर, आउटडोर, ट्रेवलिंग के लिए नॉइस कैन्सलिंग फ़ीचर वाले, फिटनेस लवर्स के लिए पानी व पसीना रोकने के फ़ीचर वाले, रात में टीवी देखने के लिए वायरलेस, और मूवी देखने व गेमिंग के लिए स्टीरियो साउंड वाले ईरफ़ोन आदि। इसलिए आपको आपके इयरफोन के इस्तेमाल को लेकर स्पष्ट होना होगा। सबसे पहले आप यह तय करें कि आपको ईयरफोन्स किस इस्तेमाल के लिए चाहिए।


उपयोग के हिसाब से हो डिज़ाइन 


ईयरफोन्स आपको अपने उपयोग के अनुसार डिज़ाइन वाले खरीदने चाहिए। लंबे समय तक म्यूजिक सुनने के लिए बेहतर फिट और पैडिंग वाले ईयरफोन्स खरीदने चाहिए। साउंड को दोनों भागों में बराबर बांटने के लिए सर्कम- ओरल या ओवर द ईयर ईयरफोन्स कम्फ़र्टेबल रहते हैं वहीं ट्रेवलिंग और बाहरी साउंड्स को रोकने के लिए इन ईयर ईयरफोन्स बेहतर साबित होते हैं। 




कस्टमाइज साइज में भी बनवा सकते हैं

अगर ईयरफोन्स आपके कान में फिट नहीं हो रहें हैं या बार-बार कान से बाहर निकल रहे हैं तो आप अपनी कान की बनावट के हिसाब से भी ईयरफोन्स बनवा सकते हैं। इसे आपके कानों के नाप लेकर उसकी मदद से तैयार किए जाते हैं।

Must read



0 Comments