How to find fake online jobs | फेक ऑनलाइन जॉब को कैसे पहचानें
                  Fake online jobs



आज के दौर में इंटरनेट और मोबाइल केवल मनोरंजन के साधन नहीं रह गए हैं बल्कि ये कमाई के साधन के रूप में उभर कर आये हैं आजकल लोग इंटरनेट का इस्तेमाल केवल मनोरंजन के लिये नहीं करते बल्कि इससे पैसे भी कमाते हैं कुछ लोगों ने तो इसे फुल टाइम कैरियर भी बना लिया है। इंटरनेट से कमाई के लिये लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन जॉब करते हैं और यह ऑफलाइन जॉब से बहुत आसान भी है क्योंकि यहां आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है  घर बैठकर ही काम करना होता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति यहां से कमाना चाहता है। पर इंटरनेट की दुनिया में भी धोखाधड़ी करने वाले बहुत लोग बैठे हैं जो कि आपसे ऑनलाइन काम तो करवा लेते हैं पर उसका कोई भी पैसा आपको नहीं देते हैं। ये धोखाधड़ी करने वाले लोग आपसे किसी बड़ी कंपनी का नाम लेकर काम करवाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता है। इसी लिए कई बार ऑनलाइन जॉब देने वाली बड़ी कंपनियां भी आपको आगाह करती रहती है। ऐसे भी कई उदाहरण सामने आये हैं जब कंपनियाँ डिस्क्लेमर देती है कि उन्होंने कोई जॉब नोटिफिकेशन नहीं दिया है। वे फेक जॉब को रिपोर्ट करने का आग्रह भी करती हैं। इसके अलावा जॉब पोर्टल्स भी फेक ऑनलाइन जॉब पोस्टिंग्स के खिलाफ कैम्पेन चलते हैं। इसलिए आपको यहां काम करने के लिए सतर्क रहना पड़ता है। तो ऐसे में कुछ टिप्स या तरीके हैं जो आपको फेक ऑनलाइन जॉब पहचानने में मदद करेंगे-


How to find fake online jobs | फेक ऑनलाइन जॉब को कैसे पहचानें

   

  इस तरह लगाएं फेक ऑनलाइन जॉब का पता


कोई जॉब फेक है या नही इसका पता लगाने के लिए आप सबसे पहले ईमेल के टॉप के नज़दीक शो डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और मेलर की ऑथेंटिसिटी को  चेक करें। यहां मेल्ड बाय  और साइंड बाय के कॉलम में एक जेनुइन रेकरुइटर प्लेटफार्म से जुड़े लोगों के क्रेडेंसिअल्स हमेसा मौजूद होते हैं। 

How to find fake online jobs | फेक ऑनलाइन जॉब को कैसे पहचानें



  अगर आपने जॉब के लिए अप्लाई कर दिया है तो सिर्फ जेनुइन रिक्रूइटर्स  और कंसल्टेंट्स ही आपको कॉल करेंगे। इसके अलावा आपकी बातचीत आपके बैकग्राउंड, अनुभव और स्किल्स के बारे में ही होगी। बातचीत में कहीं भी फीस, पेमेंट की डिमांड नहीं होगी। 


 
How to find fake online jobs | फेक ऑनलाइन जॉब को कैसे पहचानें



  सही रिक्रूटमेंट प्लेटफॉर्म ही अपनी पर्याप्त इंफॉर्मेशन दे सकेंगे। अगर कोई कंसल्टेंट आपको जॉब ओप्पोर्चुनिटी के बारे में कॉल करत्ते हैं तो आप उनसे एक मेल लिखने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं जिसमें उस कंपनी का लोगो, कॉन्टेक्ट नंबर और ऑफिसियल लॉगिन हो। 


0 Comments