ये एप्स बेच रहे हैं आपका पर्सनल डेटा , mobile security, personal data


स्मार्ट बढ़ते उपयोग ने हमारे हर काम को आसान बना दिया है। आज अगर हमें कोई सामान खरीदना है तो कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है केवल घर बैठे स्मर्टफ़ोने से ही कोई भी समान खरीद सकते हैं। अगर आपको ट्रैन की लंबी लाइन में लगना पसन्द नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन से ही ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। इस तरह स्मर्टफ़ोन के उपयोग से हमारी लाइफ के हर काम बहुत आसान हो गए हैं। पर क्या आपको पता है कि ये सारी एप्स जो आप अपने फ़ोन में यूज़ करते हैं ये आपका पर्सनल डेटा चुरा रही है और साथ ही अन्य कंपनियों को बेच भी रही है। ये एप्स आपकी पर्सनल डिटेल जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, बैंक एकाउंट, आपकी लोकेशन आदि सब डेटा को अन्य कंपनियों को बेच रही है और इसके बदले में पैसा कमा रही है ये सब हमारी अनुमति के बिना होता है। कुछ कंपनियां हमारे डेटा का उपयोग अपने प्रोडक्ट का प्रमोसन करने तथा विज्ञापन दिखाने के लिए करती है लेकिन कुछ कंपनियां हमारे इस डेटा का उपयोग पैसा कमाने के लिए करती है और इसे अन्य कंपनियों को बेच देती है। ऐसे में हमें यह जानना जरूरी हो जाता है कि कोन-कोनसी ऐसी एप्स हैं जो हमारे पर्सनल डेटा का उपयोग कर रही है। तो आइए जानते हैं ऐसी एप्स के बारे में-

Mobile Surveillance Devices Apps

आप पर निगाह रखने वाले एप्स में सबसे पहला नाम आता है- Mobile surveillance Devices Apps का। इन एप्स को मोबाइल या वाहन चोरी होने से बचने के लिए बनाया जाता है। इन एप्स के जरिये कोई डिवाइस कहाँ जा रही है, कितनी देर रुकी है, उसकी डेली रूट क्या है, इन सबका रिकॉर्ड रखा जाता है। बाद में कंपनियां इस डेटा को दूसरी कंपनियों को बेच देती है।


Banking and Financial Apps

आजकल ऑनलाइन मनी का जमाना है, ऐसे में हम ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, रीचार्ज करते हैं, बिल भरते हैं  पर क्या आपको पता है कि ये ऑनलाइन मनी एक्सचेंज सुविधा उपलब्ध करवाने वाले एप्स भी आपका डेटा कलेक्ट कर रहे है। ये एप्स आपके पैसे और आपकी खरीददारी का डेटा कलेक्ट करते हैं। वैसे तो इस डेटा का उपयोग क्रेडिट कार्ड स्कोर बनाने में किया जाता है, पर इसी डेटा के उपयोग से ये कंपनियां अपना व्यापर भी बढ़ रही है।

ये एप्स बेच रहे हैं आपका पर्सनल डेटा




Social Media Apps

स्मर्टफ़ोन के जमाने के साथ-साथ यह सोशल मीडिया का जमाना भी है आजकल लगभग प्रत्येक व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग तो करता ही है। पर सोशल मीडिया अब जितना हमारे लिए जरूरी है उतना ही खतरनाक भी है। जो भी सोशल मीडिया एप आपने अपने फ़ोन में इनस्टॉल किया है वह आपकी सारी पर्सनल जानकारी आपसे लेती है और अन्य कंपनियों को बेच देती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक ने भी अपने यूजर का पर्सनल डेटा बेचने की बात को स्वीकार किया है।

ये एप्स बेच रहे हैं आपका पर्सनल डेटा



Health Care Apss

ये एप्स लोगों के खान-पान , हेल्थ टेस्ट, उनके स्वास्थ्य आदि का डेटा कलेक्ट करती है। कुछ एप्स तो ये सब भी देखती है कि आप एक दिन में कितना चले हैं, किस दिशा में चले हैं, कितने किलोमीटर चले हैं, आप कोनसी-कोनसी फिजिकल एक्सरसाइज, योग, प्राणायाम आदि करते हैं। इस डेटा को हेल्थकेयर और FMCG कंपनियां ऊंचे दामों पर खरीदती है।

ये एप्स बेच रहे हैं आपका पर्सनल डेटा



Weather Apps

weather एप्स जो कि आपके शहर के मौसम का हाल बताते हैं, वो भी आपकी लोकेशन ट्रेस कर रही है और न केवल ट्रेस कर रही है, बल्कि अन्य कंपनियों को बेच भी रही है।

0 Comments