इस तरह से करें अपने फ़ोन में बैटरी की बचत





र्तमान समय मे मोबाइल का उपयोग बहुत बढ़ गया हैं  दिनभर में फ़ोटो खींचने,फेसबुक चलाने आदि में हमारा काफी समय बीतता है जिससे कि हमारे डिवाइस की बैटरी संबंधी समस्या हमारे समक्ष खड़ी हो जाती है इसके अलावा कुछ टूल्स ऐसे भी होते है जो इस्तेमाल ना होने पर भी ऑन ही रहते है जिससे मोबाइल की बैटरी लौ हो जाती है इस हेतु नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे है जिनसे आप मोबाइल की बैटरी सेव करने के साथ-साथ डेटा भी सेव कर सकते है।




इन तरीकों से करें अपने फ़ोन की बैटरी की बचत




जीपीएस फंक्शन को पूर्णत: बंद करें 


कुछ यूजर्स मोबाइल में जीपीएस को ऑन कर लोकेशन को बन्द करना भूल जाते हैं। इनमे से कई मोबाइल ऍप्स आपके लोकेशन का इस्तेमाल करते है, जिससे आपके मोबाइल की बैटरी और डेटा खर्च होते रहते है। इसलिये इनकी जरूरत ना होने पर इन्हें ऑफ कर देना चाहिए।

बैकग्राउंड एप्स


बैकग्राउण्ड में चलने वाले मोबाइल ऍप्स से डेटा व बैटरी ख़र्च हो जाते है, खासकर इन्टरनेट यूज़ करने के दौरान। साथ ही डेटा कंज्यूम कर रहे अनावश्यक बैकग्राउंड ऍप्स को बंद करने के लिए मोबाइल सैटिंग्स में जाकर पहले डेटा यूजेज और फिर बैकग्राउंड डेटा पर क्लिक करने के बाद ऍप्स पर डेटा टर्न ऑफ करें।



गूगल अस्सिस्टेंट को डिसेबल करें


ह टूल यूज़र्स की कई तरह से मदद करता है, लेकिन यह मोबाइल की बैटरी की खपत भी बहुत करता है, जैसे नींद से जागने के कमांड को सुन सकता है आदि। अगर आप इस पर अत्यधिक निर्भर नहीं है, तो इसे बंद करना बेहतर होगा।



प्ले स्टोर में ऑटो अपडेट बंद करें 


वाईफाई से कनेक्ट होते ही फ़ोन के सभी ऍप्स को प्लेस्टोर बिना आपसे पूछे अपडेट कर देता है , जिससे मोबाइल की बैटरी जल्दी ही समाप्त हो जाती है। इसके लिए प्लेस्टोर ओपन करने के बाद पहले मेनू , फिर सैटिंग्स और ऑटो अपडेट पर क्लिक करने के बाद डू नॉट अपडेट ऑप्शन को सेलेक्ट करें।



लाइट वेब ऍप्स में स्विच करें


ह किसी ब्राउज़र में उपलब्ध ऍप्स के स्लिम किये गए वर्जन होते है। जो फ़ोन कम पावर वाले होते है, उनके लिए कंपनियां लाइट या प्रोग्रेसिव एंड्रॉइड वेब ऍप्स बनाती है, जिससे कि बैटरी का इस्तेमाल कम होता है।

***************************************************************************

0 Comments