ये है नए जमाने का स्मार्टफोन


ढ़ती हुई तकनीक के साथ समय-समय पर स्मार्टफोन के नए-नए मॉडल्स और लुक सामने आते रहे हैं। स्मार्टफोन निर्माता कंपनीयां इसमें नए-नए फीचर्स लाती रहती है। तकनीकी के विकास के साथ अब स्मार्टफोन में ऐसे फीचर्स लाये जाएंगे जो हम सोच भी नहीं सकते इसका एक उदाहरण तो स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने हमारे सामने रख दिया है- फोल्डेबल स्मार्टफोन। अब बदलते हुए जमाने के साथ ये कंपनियां स्मार्टफोन के लुक को और ज्यादा स्टाइलिस और स्मार्ट बनाने के लिए इसमें से गैरजरूरी पार्ट्स को हटाने वाली है। अब स्मार्टफोन में से गैरजरूरी भागों को हटाकर इसमें नए फीचर्स एड किये जायेंगे। तो आइए जानते हैं कि कोन-कोनसे वो पार्ट्स हैं जो आपको नए जमाने के स्मार्टफोन में दिखाई नहीं देंगे-


फिंगरप्रिंट स्केनर

______________________________________________
स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अब स्मार्टफोन में से फिंगरप्रिंट स्कैनर को हटाने वाली है और इसकी जगह अब और ज्यादा सिक्योरिटी के साथ फेस अनलॉक सिस्टम को लाने वाली है। इसकी एक झलक एंड्रोइड फ़ोन्स विवो और ओप्पो में दिखाई देती है जिसमे कंपनी ने फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल किया है


वायर्ड चार्जर

______________________________________________
ह सुनने में भले ही अजीब लगता है की अब फ़ोन को बिना चार्जर से कनेक्ट किये भी चार्ज कर सकते हैं परन्तु तकनीकी के बढ़ते विकास के साथ अब यह भी सम्भव है। वायरलेस चार्जिंग अब धीरे-धीरे मशहूर हो रही है। कारों के केबिन के अंदर वायरलेस चार्जिंग पेड्स आ रहे हैं हो सकता है कि आने वाले कुछ समय में वायर्ड चार्जर पूरी तरह से गायब हो जाये।


सिंगल लेंस कैमरा

______________________________________________
स्मार्टफोन के नए-नए मॉडल्स के साथ अब स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में मल्टीपल लेंस वाले रेयर कैमरे को लेकर होड़ मची हुई है। अब कंपनियां स्मार्टफोन में से सिंगल लेंस वाले कैमरे को हटाकर कम से कम दो या तीन लेंस वाले कैमरे ऑफर करेंगी। सेमसंग ने हाल ही में भारत में अपना पहला ट्रिप्प्ल रेयर कैमरे वाला फ़ोन लॉन्च किया है।


सिम कार्ड स्लॉट

______________________________________________
सिमकार्ड को फ़ोन में डालने-निकालने की परेशानी को खत्म करते हुए टेलीकॉम कंपनियां अब फीजिकल सिमकार्ड स्लॉट को खत्म करने जा रही है और इसकी जगह अब ई-सिम को लाने वाली है। इसकी पहल एप्पल ने की है। एप्पल अपने फ़ोन में ई-सिम से ड्यूल सिम स्पोर्ट करवा रहा है।


ईयरपीस

______________________________________________
कैसा होगा अगर आप किसी से फ़ोन पर बात करते समय फ़ोन को सीधा पकड़ने की बजाय किसी भी एंगल या किसी भी साइड से पकड़ सको। इसी को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियां स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले स्पीकर ला रही है। इन-डिस्प्ले स्पीकर वाले फ़ोन में आप किसी से बात करते समय डिस्प्ले के किसी भी हिस्से को प्लेस कर सकते हैं।


माइक्रो एसडी कार्ड

______________________________________________
पने फ़ोन की स्टोरेज बढ़ाने के लिए हम माइक्रो एसडी कार्ड का यूज़ करते हैं। पर मन जाता है कि ये बाहरी माइक्रो एसडी कार्डस फ़ोन की परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं। इसलिए स्मार्टफोन ब्रांड्स उच्च स्तर का इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध करवा रहे हैं। जिससे माइक्रो एसडी कार्ड की फ़ोन में आवस्यकता ही नहीं होगी।


हैडफोन जैक

______________________________________________
स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अब स्मार्टफोन में से पुराने 3.5 mm वाले हैडफोन जैक को हटा रही है और इसकी जगह वायरलेस कनेक्टिविटी सिस्टम शुरू कर रही है। ज्यादातर टॉप-एंड स्मार्टफोन में से तो पहले ही यह गायब हो चुका है।


वोल्युम बटन

______________________________________________
स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अब फ़ोन में से वोल्युम बटन को हटाकर इसमें एक नया मल्टी-फंक्शनल पावर/वेक बटन ला सकती है, जिसे वोल्युम बटन के रूप में भी काम में लिया जा सकेगा।

◇◇◇◇◇◇◇◇◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◇◇◇◇◇◇◇◇


0 Comments