body language tips
Body Language Tips
Body Language Tips- Body Language के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे और यह भी जानते होंगे की किस प्रकार Body Language आपकी Communication स्किल को प्रभावित कर सकती है। Body Language और Body Language Tips के बारे में जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें- 


Body Language Mean

वैसे तो Body Language के बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है पर कुछ लोग जो Body Language  के बारे में नहीं जानते उनके लिए बता दें की Body Language का अर्थ है शारीरिक भाषा। कुछ ऐसी बातें होती है जो हमें अपने मुंह से बोलकर नहीं बतानी पड़ती है उसके लिए केवल हमें अपने शरीर के अंग की हलचल से ही वह बात व्यक्त हो जाती है जैसे- अगर आपको किसी व्यक्ति को हाँ या नहीं बोलना है तो इसके लिए आप अपने मुंह से न बोलकर केवल अपना चेहरा ऊपर-नीचे या दाएं-बाएं घूमते हैं। यह केवल Body Language का एक उदाहरण है ऐसी बहुत सी बातें होती है जो हम अपनी बॉडी के पार्ट्स से ही कह जाते हैं। यह Body Language का एक छोटा सा Introduction था और अधिक जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें- 

                                                                                                   
Must Read:- Best Home Workout Apps

Body Language In Communication

आज के समय में Communication स्किल का अच्छा होना बहुत जरुरी है अगर आपकी Communication स्किल अच्छी नहीं है तो कोई भी व्यक्ति आपको अनदेखा कर सकता है। आपकी Communication स्किल आपकी Body Language पर निर्भर करती है। आपकी Communication स्किल को बेहतर बनाने के लिए कुछ Body Language Tips यहाँ दिए गए हैं जिन्हे पढ़कर आप अपनी Communication स्किल को बढ़ा सकते हैं।

body language tips
Body Lnaguage In Communication




Body Language Tips



झुककर न बैठें

अगर आप झुककर बैठे हैं तो यह संदेस जाता है की आप थके हुए हैं, आपके ऊपर बहुत-सा वर्क लोड है या आप काम को गंभीरता से नहीं लेते हैं। इसलिए सीधे बैठने की कोशिश करें या स्टैंडिंग डेस्क की मदद लें। सीधे बैठने का फायदा यह है की इससे आपका आत्मविश्वास और काम में रूचि दिखाई देगी।


पर्सनल स्पेस का ध्यान रखें 

यदि आप किसी से बात करते वक्त उससे बिलकुल चिपककर खड़े हो जाते हैं तो यह कम्युनिकेशन स्किल पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है ऐसे में आपके सामने वाला व्यक्ति बहुत ही असहज महसूस करता है। इसके समाधान के लिए यह कल्पना करें की आप जिस भी व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके चारों और एक प्राइवेसी बब्बल बना हुआ है और आप उसके अंदर प्रवेश नहीं कर सकते हैं ।


Must Read:- Best Note Taking Apps


नर्वस जेश्चर्स से बचें

बेचैनी भरी body language आपकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा कर सकती है। इससे आपकी सहकर्मियों को आप पर संदेह पैदा होता है।आपका नर्वस जेश्चर आपके सीनियर और कोवर्कर को परेशान कर सकता है और आपका प्रभाव खराब कर सकता है। इसलिए अपने साथियों से आपके उस जेश्चर के बारे में जाने जिससे आप नर्वस दिखाई देते हैं। नर्वसनेस दूर करने के लिए गहरी सांस लें।


आंख मिलाकर बात करें 

आंख मिलाकर बात न करने से यह स्पष्ट होता है की आपका पूरा ध्यान नहीं है या आप बातों को अधिक महत्व नहीं देते हैं या आप अपसेट हैं। इसलिए जिससे भी बात करें, उस वयक्ति की आंख में देखें। अगर आप उसकी किसी बात से सहमत नहीं है, तो विनम्रता से असहमति जतायें। स्टडीज के अनुसार जो लोग आंख मिलाकर बात करते हैं उन्हें बातें अधिक याद  रहती है।

0 Comments